80D, 80DD, 80DDB, 80U के तहत चिकित्सा व्यय के माध्यम से आयकर कैसे बचाएं

Income Tax :- 80D, 80DD, 80DDB, 80U के तहत चिकित्सा व्यय के माध्यम से आयकर कैसे बचाएं

 

यह एक ज्ञात तथ्य है कि आपके परिवार, आश्रित बच्चों और माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने से आपको धारा 80 डी के तहत कर (Income Tax) बचाने में मदद मिल सकती है। यदि आप, आपके परिवार के सदस्य और माता-पिता दोनों 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो आप प्रति वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1 लाख रुपये तक Income Tax बचा सकते हैं।

 

हालांकि, यदि आप स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं या पहले से मौजूद शर्तों के कारण एक नई खरीदने में असमर्थ हैं, तो आप चिकित्सा व्यय के माध्यम से भी income tax बचा सकते हैं।




यहां चिकित्सा व्यय के माध्यम से टैक्स बचाने के बारे में जानने की जरूरत है कि आप कैसे Income Tax बचायेगे।

 

धारा 80D के तहत

आयकर अधिनियम की धारा 80 डी आपको कर लगाने से पहले आय से कटौती के रूप में किए गए चिकित्सा व्यय का दावा करके कर बचाने की अनुमति देती है। यदि आप इन दो शर्तों से संतुष्ट हैं तो आप इस कटौती का दावा कर सकते हैं:

 

A:- चिकित्सा व्यय स्वयं, पति या पत्नी या आश्रित बच्चों या / और माता-पिता पर खर्च किया जाना चाहिए। साथ ही, वह व्यक्ति जिसके लिए चिकित्सा व्यय किया है वह 60 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए। इसलिए, ज्यादातर मामलों में लोग केवल स्वयं या माता-पिता के लिए यह दावा करने में सक्षम होंगे क्योंकि आश्रित बच्चे 60+ आयु वर्ग में होने की संभावना कम है ।

 

B:- जिस व्यक्ति पर चिकित्सा व्यय किया गया है, उसे किसी भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाना चाहिए।

 

यदि ये दो शर्ते पूरी होती हैं, तो एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 50,000 रुपये की कटौती का दावा किया जा सकता है। इस कटौती का दावा करने के लिए, सभी चिकित्सा व्यय को नकद के अलावा किसी अन्य मोड में भुगतान करना होगा। इसका अर्थ है कि चिकित्सा व्यय के लिए सभी भुगतान बैंकिंग चैनलों जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट-बेकिंग या डिजिटल चैनल जैसे मोबाइल वॉलेट, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जाना चाहिए।




READ MORE

What is Meant by Salary in Income Tax Act – How to Compute Taxable Salary

 

हालांकि, किसी को निवारक स्वास्थ्य जांच और चिकित्सा व्यय पर शर्तों के खर्च के बीच भ्रमित नहीं होना चाहिए। निवारक स्वास्थ्य जांच पर व्यय नकद और अधिकतम कटौती के माध्यम से किया जा सकता है जो दावा किया जा सकता है कि व्यक्ति की उम्र के बावजूद 5,000 रु। दूसरी ओर, चिकित्सा व्यय या तो स्वयं / परिवार के सदस्यों (जैसा कि कानून के तहत परिभाषित है) और / या माता-पिता को होना चाहिए, जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं, जो बीमारियों या बीमारियों के इलाज के लिए हैं।

 

सेक्शन 80DDB के तहत

 

आयकर अधिनियम की इस धारा के तहत निर्दिष्ट बीमारी के उपचार के लिए किए गए खर्च के लिए धारा 80DDB के तहत कटौती का दावा किया जा सकता है। कटौती की जाने वाली राशि का दावा किया जा सकता है यह उस व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है जिस पर खर्च किया गया है। कटौती का दावा स्वयं या आश्रित के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर यह एक आश्रित के लिए दावा किया जा रहा है, तो व्यक्ति को कटौती का दावा करने वाले व्यक्ति पर पूरी तरह से निर्भर होना चाहिए।

 

यदि जिस व्यक्ति पर व्यय किया गया है, वह 60 वर्ष से कम आयु का है तो अधिकतम 40,000 रुपये की कटौती का दावा किया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि व्यक्ति की आयु 60 वर्ष और उससे अधिक है, तो उस स्थिति में अधिकतम कटौती का दावा किया जा सकता है जो कि 1 लाख रुपये है।

 

इस कटौती का दावा किया जा सकता है चाहे वह व्यक्ति किसी भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत कवर किया गया हो या नहीं। हालांकि, याद रखें कि उक्त व्यक्ति के चिकित्सा उपचार के लिए बीमाकर्ता से प्राप्त राशि या नियोक्ता द्वारा प्रतिपूर्ति की गई कटौती की राशि का दावा किया जाएगा।




सेक्शन 80DD और सेक्शन 80U

 

धारा 80DD और 80U टैक्स-बचत कटौती से संबंधित है, जो कि चिकित्सा व्यय के लिए दावा किया जा सकता है। इन अनुभागों के तहत, कटौती का दावा किसी व्यक्ति द्वारा स्वयं के लिए या स्वयं पर निर्भर व्यक्ति के लिए किया जा सकता है। कानून आश्रित व्यक्ति को जीवनसाथी, बच्चों, माता-पिता, भाइयों और व्यक्ति की बहनों के रूप में परिभाषित करता है।

 

दोनों वर्गों के लिए, कटौती की राशि के रूप में दावा किया जा सकता है जो व्यक्ति की उम्र पर निर्भर नहीं करता है। यह व्यक्ति की विकलांगता के प्रतिशत पर निर्भर करता है।

 

यदि विकलांगता 40 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन 80 प्रतिशत से कम है, तो उस स्थिति में 75,000 रुपये की कटौती की अनुमति होगी। दूसरी ओर, विकलांगता का प्रतिशत 80 प्रतिशत या अधिक होने पर 1.25 लाख रुपये की कटौती की अनुमति दी जाएगी। यह कटौती वास्तविक खर्चों के बावजूद तय है।




हालाँकि, याद रखें कि इन दोनों कटौतियों का एक साथ दावा नहीं किया जा सकता है।

 

धारा 80 DD:

 

विकलांगता के साथ किसी व्यक्ति के चिकित्सा उपचार (नर्सिंग सहित), प्रशिक्षण और पुनर्वास पर किए गए खर्च के लिए कटौती का दावा किया जा सकता है। कर का दावा करने से पहले कटौती करने वाले की कुल आय से कटौती का दावा किया जाता है जिससे कुल कर देय कम हो जाता है। कटौती का भी दावा किया जा सकता है, अगर व्यक्ति ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) या किसी अन्य बीमाकर्ता या प्रशासक या विकलांग आश्रित के रखरखाव के लिए निर्दिष्ट कंपनी की किसी भी योजना के तहत / जमा पैसे का भुगतान किया है।

 

जिस योजना में पैसा जमा किया गया है, वह व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में, विकलांगता से पीड़ित आश्रित के लाभ के लिए वार्षिकी भुगतान या एकमुश्त राशि प्रदान करना चाहिए।

 

व्यक्ति विकलांगता या किसी अन्य व्यक्ति या उसकी ओर से भुगतान प्राप्त करने के लिए ट्रस्ट के साथ पीड़ित व्यक्ति को भी निर्भर कर सकता है।

 

धारा Section 80 U:

 

दूसरी ओर, धारा 80 U कटौती प्रदान करता है यदि व्यक्ति स्वयं / स्वयं विकलांगता से पीड़ित है।




Post a Comment

0 Comments